कृषि फार्म या प्रक्षेत्र‌ किसे कहते है अर्थ, परिभाषा एवं प्रकार व विशेषताएं लिखिए

वह स्थान या भूमि का वह टुकड़ा जहां कुछ फसलें उगाई जाती है, अथवा कुछ पशु पाले जाते है उसे कृषि फार्म या प्रक्षेत्र‌ (agricultural farm in hindi) कहते हैं ।

अतः कृषि कार्यों के प्रयोग में लाए गए भूमि के टुकड़े को प्रक्षेत्र‌ या फार्म (farm in hindi) कहते है ।


प्रक्षेत्र‌ या फार्म क्या है? | farm in hindi


कृषि व्यवसाय का नाम लेते ही भूमि का अहसास सहज ही हो जाता है, क्योंकि कृषि व्यवसाय के लिये सर्वप्रथम भूमि का होना अति आवश्यक होता है ।

अत: कृषि व्यवसाय के अन्तर्गत प्रयोग की जा रही आवश्यक भूमि की मात्रा को ही प्रक्षेत्र या फार्म (farm in hindi) कहते हैं ।


प्रक्षेत्र या फार्म का क्या अर्थ है? | meaning of farm in hindi


प्रक्षेत्र, जोता - बोया जाने वाला वह क्षेत्र (area) है जिस पर कृषक व्यक्तिगत रूप से या सामूहिक रूप से कृषि करता है । प्रक्षेत्र एक आर्थिक एवं सामाजिक इकाई है जो कृषक को आर्थिक लाभ के साथ - साथ सामाजिक जीवन यापन की सुख - सुविधायें भी प्रदान करती है ।

प्रक्षेत्र या फार्म का अर्थ (meaning of farm in hindi) -

कृषि अर्थशास्त्र विषय के अन्तर्गत प्रक्षेत्र (farm in hindi) तथा कृषि - जोत (agricultural - honding) दोनों शब्दों का समान अर्थ में प्रयोग किया जाता है ।

अतः प्रक्षेत्र या फार्म भूमि का वह भाग (भू - भाग) है जिसको कृषक कृषि व्यवसाय के लिए प्रयोग करता है ।


प्रक्षेत्र या फार्म की परिभाषा लिखिए? | definition of farm in hindi


एक फार्म खेती करने के लिये वह छोटी से छोटी इकाई है जो एक या अनेक छोटे - छोटे भूमि के टुकड़ों से मिलकर बनता है तथा उन पर एक या अनेक किसान स्वयं या समूह में फसलोत्पादन एवं पशुपालन का काम करते हैं । फार्म उत्पादन एवं उपभोग दोनों ही प्रकार की इकाई है ।

प्रक्षेत्र या फार्म की परिभाषा (definition of farm in hindi) - “विश्व के अधिकतर खाद्य - पदार्थ भूमि के छोटे - छोटे टुकड़ों पर उगाये जाते हैं, जिन्हें प्रक्षेत्र कहते हैं ।"

डी० एस० चौहान के अनुसार -

“भूमि के एक या अनेक टुकड़े जो एक कृषि उद्यम के लिए एक प्रबन्ध व्यवस्था में प्रयोग किये जाते हैं , प्रक्षेत्र कहलाते हैं ।"

“A piece or pieces of land operated as single unit of agriculture enterprise under one management." - D.S. Chauhan


ये भी पढ़ें :-


कृषि फार्म या प्रक्षेत्र‌ किसे कहते है? | agriculture farm in hindi


इसके अभिविन्यास में भवन, फार्म (farm in hindi) नाली एवं छोटे - बड़े खेत सम्मिलित होते हैं जबकि इसकी योजना में फसल चयन, फसल चक्र, फसल मिश्रण, जल संरक्षण आदि को सम्मिलित किया जाता है ।

कृषि फार्म या प्रक्षेत्र‌ किसे कहते है अर्थ एवं परिभाषा, फार्म क्या है, agriculture farm in hindi, farm in hindi, कृषि फार्म के प्रकार एवं विशेषताएं,
कृषि फार्म या प्रक्षेत्र‌ किसे कहते है अर्थ, परिभाषा एवं प्रकार व विशेषताएं लिखिए

जोहन्सन के कथनानुसार - “कृषि प्रक्षेत्र (agricultural farm in hindi) का अभिप्राय उस निश्चित स्वामित्व के स्थान से है जहाँ पर फसलें उगायी जाती हैं अथवा पशुपालन किया जाता है ।"


कृषि प्रक्षेत्र या फार्म की विशेषताएं लिखिए? | features of agricultural farm in hindi


कृषि प्रक्षेत्र या फार्म की प्रमुख विशेषताएँ -

  • आकृति ( Shape )
  • धरातल ( Topography )
  • सिंचाई के साधन ( Means of Irrigation )
  • यंत्रों की उपलब्धता ( Availability of Tools )


कृषि प्रक्षेत्र के प्रमुख ढाँचागत विशेषताएँ हैं -


1. आकृति ( Shape ) -

आयताकार अथवा वर्गाकार भूखण्ड पर खेत बड़े आकार के बनाये जा सकते हैं जबकि त्रिभुजाकार अथवा तरतीव भूखण्ड पर छोटे आकार के खेत ही बनाये जा सकते हैं ।


2. धरातल ( Topography ) -

समतल प्रक्षेत्रों के खेतों का आकार बड़ा रखा जा सकता है जबकि असमतल अथवा उबड़खाबड़ प्रक्षेत्र में खेतों का आकार छोटा रखना चाहिए ।


3. सिंचाई के साधन ( Means of Irrigation ) -

परम्परागत सिंचाई के साधन जैसे - कुँआ, ढेकली, तालाब आदि के होने पर खेत का आकार छोटा रखना चाहिए जबकि आधुनिक सिंचाई के साधन जैसे - नलकूप, नहर आदि के होने पर खेत बड़े बनाये जाने चाहिए ।


4. यंत्रों की उपलब्धता ( Availability of Tools ) -

बड़े कृषि यंत्र (मशीनरी) जैसे - ट्रैक्टर आदि की उपलब्धता पर खेत बड़े बनाये जाने चाहिए जबकि देसी हल, फावड़ा आदि ही उपलब्ध होने पर खेतों का आकार सीमित रखना चाहिए ।


ये भी पढ़ें :-


कृषि प्रक्षेत्र या फार्म कितने प्रकार के होते है? | types of agricultural farm in hindi


कृषि प्रक्षेत्र या फार्म के प्रमुख प्रकार -

  • अनुसंधान प्रक्षेत्र ( Research Farm )
  • प्रदर्शन प्रक्षेत्र ( Demonstration Farm )
  • व्यावसायिक प्रक्षेत्र ( Commercial Farm )


कृषि के उद्देश्यों के आधार पर कृषि प्रक्षेत्र के प्रमुख प्रकार हैं  -


1. अनुसंधान प्रक्षेत्र ( Research Farm ) -

यह ऐसा कृषि प्रक्षेत्र होता है जिस पर छोटे - छोटे प्लाट बनाकर कृषि विदों द्वारा कृषिगत समस्याओं के निवारण हेतु अनुसंधान किये जाते हैं । ऐसे प्रक्षेत्र का प्रमुख लाभ मानक कृषि तकनीक एवं बीजों आदि का विकास किया जाता है । किन्तु साथ ही इसकी प्रमुख हानि समुचित लाभांश का प्राप्त न होना है ।


2. प्रदर्शन प्रक्षेत्र ( Demonstration Farm ) -

अनुसंधान प्रक्षेत्रों पर विकसित तकनीक एवं बीजों आदि के प्रदर्शन के लिए प्रर्दन प्रक्षेत्र का सृजन किया जाता है । इस प्रकार के कृषि प्रक्षेत्र पर नवीन कृषि प्रजातियों, नवीन कृषि विधियों, बीजाई, दवाई, खाद प्रणाली का प्रदर्शन किसानों को आमन्त्रित करके किया जाता है । प्राय: ऐसे प्रक्षेत्र अनुसंधान प्रक्षेत्रों के साथ अथवा समीप बनाये जाते हैं । इनका आकार अनुसंधान प्रक्षेत्रों की तुलना में बड़ा रखा जाता है ।


3. व्यावसायिक प्रक्षेत्र ( Commercial Farm ) -

व्यावसायिक प्रक्षेत्र का स्वामित्त्व प्राय: कृषकों के हाथ में होता है । इन पर लाभ के लिए कृषि क्रिया की जाती है । इन पर खेतों का आकार बड़ा रखा जाता मितव्ययीतापूर्वक खेती की जाती है ।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.